The Greatest Guide To जॉगिंग के फायदे

Wiki Article



शैम्पू का इस्तेमाल करके बालों को हल्के हाथ से साफ़ करें। बाल से अंडे की जर्दी की बदबू हटाने के लिए आपको अपने बाल दो- तीन बार साफ़ करने पड़ सकते हैं।

हम सभी जानते हैं कि नियमित व्यायाम और शारीरिक गतिविधि से स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि थोड़ा जॉग करना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। यह आपके दिल के स्वास्थ्य को बेहतर करता है और आपको स्वस्थ, एक्टिव और फिट रहने में मदद करती है।

अपने बालों और स्कैल्प को रूसी से बचाने के लिए और उसका सही इलाज करने के लिए ज़रूरी है कि हम अपने बालों की सही तरीके से देखभाल करें और नियमित तौर पर कंघी और शैम्पू करते रहें। घर पर डैंड्रफ ट्रीटमेंट करके रूसी से छुटकारा पाकर हम अपने बालों का ध्यान रख सकते हैं।

आपका डिलीवरी डेट आसानी से इस टूल से कैलकुलेट करें।

जॉगिंग से करें वजन कम: अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो दौड़ने की ही तरह जॉगिंग से भी आप वजन कम कर सकते हैं।

लंबे समय तक सोने और समग्र नींद चक्र में सुधार करने में मदद करता है.

महिलाओं के लिए, दौड़ने और जॉगिंग करने से ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम कम हो जाता है। इससे स्ट्रोक के जोखिम को भी कम करने में मदद मिलती है। आजकल ज्यादातर डॉक्टर उन लोगों को दौड़ने या जॉगिंग करने की सलाह देते हैं, जिन्हें शुगर, हाई ब्लड प्रेशर और हड्डियों से जुडी समस्या होती है। यह साबित भी हो चुका है कि दौड़ने और जॉगिंग करने से हार्ट अटैक के जोखिम को कम किया जा सकता है। इनसे धमनियों की लचीलता बनी रहती हैं और ह्रदय को मजबूती मिलती है। इस प्रकार हार्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है।

दूध कमजोरी, गठिया, बदन/कमर दर्द, खून की कमी नहीं होने देगा

जॉगिंग लोअर बॉडी को मजबूत बनाने के लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज हैं। लोअर बॉडी के मजबूत होने से पूरे शरीर की ताकत बढ़ती हैं। हालांकि, मांसपेसियों को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीनयुक्त डाइट भी जरूरी होती हैं। ऐसे में अगर आप रोज जॉगिंग करते हैं तो आपको एक्स्ट्रा प्रोटीन भी लेना चाहिए।

१. जॉगिंग करने से आपकी टेंशन बहुत ज्यादा कम होगी और आपका डिप्रेशन भी बहुत ज्यादा कम हो जाएगा क्योंकि जब आप सुबह उठकर जॉगिंग करते हैं तो आपको ताजी हवा मिलती है जिसे कि आपका दिमाग बहुत ज्यादा शांत हो जाता है

और पढ़ें : जंक फूड-सोशल मीडिया को ‘बाय’ बोल तय की फैट से फिटनेस तक की जर्नी

१४. अगर आपको जिम जाने का समय नहीं मिलता है या कसरत करने का समय नहीं मिलता है तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि जॉगिंग करने से आपके पूरे शरीर की कसरत हो जाती है और आपका शरीर फिट और हेल्दी रहता है

मधुमेह उन बीमारियों में से एक हैं जो एक बार हो जाए तो फिर जिंदगी भर पीछा नहीं छोड़ती। मधमेह से बचने के लिए विशेषज्ञों द्वारा कार्डियो एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती weblink हैं। साथ ही इस बीमारी से बचने के लिए खानपान पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। अगर आप पहले से मधुमेह की बीमारी से पीड़ित हैं तो भी आपको रोज जॉगिंग करनी चाहिए, इससे मधमेह पर कुछ हद तक काबू पाया जा सकता हैं। एक अच्छी डाइट और एक्सरसाइज से मधुमेह को नियंत्रित किया जा सकता हैं।

ब्लो ड्राइंग आपके बालों और स्कैल्प में व्याप्त रूसी को और खराब कर सकती है। और यदि आपके बाल रूसी मुक्त हैं तो वहां रूसी का कारण बन सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि ब्लो ड्राई करने से स्कैल्प और रूखा हो जाता है। इसलिए, अपने बालों को ब्लो ड्राई करने से बचें और खुली हवा में सामान्य तरीके से बाल सुखाएं।

Report this wiki page